Header Ads Widget

चावल के पानी के 6 अद्भुत फायदे: इसे कैसे बनाएं और सही तरीके से इस्तेमाल करें।

चावल के पानी के 6 अद्भुत फायदे: इसे कैसे बनाएं और सही तरीके से इस्तेमाल करें।

चावल का पानी बनाने का तरीका ये है. चावल को धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।  पानी उबालें। चावल को उबलते पानी में डालें। पानी चावल से 4:1 के अनुपात में होना चाहिए।  जब चावल पक जाएं तो एक दाने को अपनी उंगली से चुटकी में लें, यह देखने के लिए कि यह पूरी तरह से पक गया है या नहीं।  चावल को  पानी से छानकर अलग रख लें।


चावल के पानी के 6 अद्भुत फायदे इसे कैसे बनाएं और सही तरीके से इस्तेमाल करें।


चावल का पानी:

कुछ लोग चावल के पानी को ओगरा कहते हैं, अधिकांश देशों में यह बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग सूप के रूप में किया जाता है। चावल उबालने के बाद उनका पानी फेंके बल्कि इस काम में इस्तेमाल करें, हर महीने हजारों रुपये की बचत होगी.

सभी लोग विशेष रूप से महिलाओं की इच्छा होती है कि उनके चेहरे पर निशान रहें, रंग खिला और नाखून खूबसूरत रहे, मुंहासे हों। वे क्रीम पर हजारों रुपये का निवेश करते हैं। इसके बजाय अगर चावल के पानी का इस्तेमाल किया जाए तो इन क्रीमों से बचा जा सकता है। चावल को हल्की आंच पर उबालें और पानी को फेंकने के बजाय इसे किसी बोतल में भरकर रख दें.

आइए आपको इसके अलग-अलग उपयोग बताते हैं।


चावल का पानी पिने के फायदे:

जिन लोगों का पेट खराब होता है और वे चिड़चिड़े हो जाते हैं, उन्हें एक कप पानी और नीम का नमक पीना चाहिए। यदि आप दिन में एक बार इसका सेवन करते हैं तो यह ठीक हो जाता है।


चावल के पानी से मूत्र में सुधर:

 जिन लोगों के पेशाब में सूजन जाती है उन्हें रोजाना एक कप इसका इस्तेमाल करना चाहिए। यह अधिक मूत्र देता है और सूजन को रोकेगा।


चावल के पानी से त्वचा की चमक:

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा जवां और हाइड्रेट रहे, तो इस पर चावल का पानी लगाएं। इससे त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं खत्म हो जाएंगी और कायाकल्प हो जाएगा। चेहरा धोने के बाद कॉटन की मदद से चावल के पानी को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।


कील मुहांसे का उपचार:

अगर त्वचा पर कील मुहांसे होने लगें तो उस पर चावल का पानी लगाने से जल्दी ही ठीक हो जाएगा और बिना कोई क्रीम लगाए आपको और कील मुहांसे से छुटकारा मिल जाएगा।


चावल का पानी और कंडीशनर:

चावल का पानी बालों के लिए बहुत फाएदामन है. अपने सिर को साफ़ करने के लिए कंडीशनर लगाने के बजाय, चावल का पानी अपने बालों में लगाएं और थोड़े समय की अपेक्षा के बाद अपने बालों को नीम गरम से धो लें।  इस उपाय के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा, इस तरह एक सप्ताह में बार दोहराएं.


खुजली और जलन का इलाज:

जिन लोगों को एक्जिमा की शिकायत है, उन्हें क्रीम लगाने की जगह चावल के पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिन्हें त्वचा में खुजली और जलन की शिकायत होती है। उसके लिए दो या तीन बार चावल के पानी को लगाएं।

चावल के पानी से फेस मास्क बनायें:

सबसे पहले आपको अपना चेहरा साफ़ करना है फिर उसमें रुई को अच्छी तरह चावल के पानी में भिगोना है और अपना चेहरा भिगोना है। अगर आप इसे मास्क की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो एक रुई को काटकर चावल के पानी में भिगो दें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं और एक मिनट के बाद इसे अपने चेहरे से हटा लें। ऐसे में आप चावल के पानी को मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।