Header Ads Widget

केले के कुछ चमत्कारी फायदे

केले के कुछ चमत्कारी फायदे

रासायनिक तत्व

केले में 27% चीनी, उच्च मात्रा में मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस और कुछ मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है।  विटामिन ए का एक प्रमुख प्राकृतिक स्रोत विटामिन बी1 और विटामिन बी2 है।  विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है।  कच्चे केले विटामिन से भी भरपूर होते हैं, जो 60 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करने पर नष्ट नहीं होते हैं।

केले के कुछ चमत्कारी फायदे


केले में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

केला फलों में पसंदीदा है। दक्षिण पूर्व एशिया के मूल निवासी, वे अब ग्रह के कई गर्म भागों में उगाए जाते हैं।

केले रंग, आकार और आकार में भिन्न होते हैं।
सबसे आम प्रकार कैवेंडिश है, जो एक प्रकार का मीठा केला हो सकता है।  कच्चा होने पर पकने पर पीला हो जाता है।
केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।  एक मध्यम आकार का केला (118 ग्राम) एक या दो विश्वसनीय स्रोतों का दावा कर सकता है,

अविश्वसनीय स्रोत):

कैलोरी: 105
वसा: 0 ग्राम
प्रोटीन: 1 ग्राम
फाइबर: 3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 27 ग्राम
चीनी: 14 ग्राम
फाइबर: 3 ग्राम
विटामिन बी6: 0.4 मिलीग्राम
विटामिन सी: 10 मिलीग्राम
पोटेशियम: 422 मिलीग्राम
मैग्नीशियम: 32 मिलीग्राम

विशेष प्रकार के केले में केवल 105 कैलोरी होती है और इसमें मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और पानी होता है।  केले में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन होता है और कोई लिपिड नहीं।

हरे रंग के कच्चे केले में काफी मात्रा में स्टार्च होता है, लेकिन जब फल पकते हैं, तो स्टार्च (ग्लूकोज, सुक्रोज और फ्रुक्टोज) की संख्या अलग-अलग होती है।

फायदा

पके केले खाने से मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है।  Manavia कीटाणुओं की कमजोरी को दूर करता है, हाथ की ताकत में सुधार करता है और आंखों के रोगों में भी बहुत उपयोगी है।  केले की कब्ज को सेना के रूप में खिलाना चाहिए।  इसके इस्तेमाल से खांसी में भी फर्क पड़ता है।  रक्त प्यास की अम्लता को दूर करता है।  केले में मौजूद मैग्नीशियम दिल को काफी ताकत देता है।  दिल की धड़कन रक्तचाप कम करने और हृदय गति बढ़ाने में बेहद उपयोगी है।  पैरॉक्सिस्मल मिर्गी में केले का सेवन करना चाहिए।

कब्ज का इलाज

केला कब्ज का कारण बनता है, इसलिए इसका उपयोग कब्ज के इलाज के रूप में भी किया जाता है।  केले को दही में और थोड़ा सा केसर मिलाकर कुछ दिनों तक प्रयोग करने से पच्चीस वर्ष से अधिक आयु वालों को लाभ होता है।

शारीरिक कमजोरी

शारीरिक दुर्बलता : कुछ दिनों तक नियमित रूप से केले का दूध पीने से शारीरिक दुर्बलता दूर होती है और बल में वृद्धि होती है।

मोटा शरीर

मोटा शरीर : चार किलो दही में चार केले डुबोकर खाने से शरीर मोटा, गालों से भरा हुआ और वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा नुस्खा है।

रक्ताल्पता

एनीमिया, केला खाने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, इसलिए केला खाने से एनीमिया ठीक हो जाता है।

जी मिचलाना

दो-तीन हरी इलायची और चीनी से दो नाखूनों को मसलने से चमत्कारी फायदे होते हैं।

झटके

लगातार दो से तीन महीने तक केला खाने से लकवा, कंपकंपी और जुलाब में तीन से चार दैनिक मैग्नीशियम होने के कारण मदद मिलेगी।

मिरगी

मिर्गी में मैग्नीशियम की उपस्थिति के कारण मिरगी के रोगी को रोजाना तीन से चार केले दें।  दो से तीन महीने तक लगातार खिलाएं।  धीरे-धीरे मिर्गी की अवधि पहले कम हो जाएगी और फिर इंशाअल्लाह, मिर्गी के दौरे समाप्त हो जाएंगे।  .

सांस लेने में दर्द

नसों की सूजन (न्यूरिटिस) इस रोग के कारण हाथों और पैरों में दर्द होता है, जिसे आमतौर पर श्वसन दर्द कहा जाता है।  विटामिन बी2 की मौजूदगी के कारण यह सांस के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है।

मुंह के छालें

मुंह के छाले केले विटामिन बी2 रिपल फ्लेवर से भरपूर होते हैं इसलिए दही के साथ दो केले खाने से मुंह के छाले गायब हो जाते हैं।

आँखों के लिए

नेत्र रोग, विटामिन ए की अधिकता के कारण, कुछ दिनों के लिए रतौंधी से नियमित रूप से बचा जाता है और नेत्रश्लेष्मलाशोथ में भी उपयोगी होता है।

बवासीर

बवासीर, केला देशी शेक हैमरेज के लिए काम करता है जादू

सूजन

प्रभावित क्षेत्र पर केले के छिलके को चोट या रगड़ कर न लगाएं।

मिट्टी खाने की आदत

बच्चों को दें केले में शहद मिलाकर मिट्टी खाने की आदत डालें

दांतों की देखभाल के लिए केला

केले के छिलकों को नियमित रूप से दांतों पर रगड़ने से चमक आती है, जैसे इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज से दांतों का पीलापन दूर होता है।  इन व्यायामों को नियमित रूप से करने से दांतों में प्राकृतिक चमक आती है।


Some Wonderfull Benefits of Banana