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भिंडी के अद्भुत लाभ, आंखों के लिए, स्वस्थ बाल, तनाव से राहत।

भिंडी के अद्भुत लाभ, आंखों के लिए, स्वस्थ बाल, तनाव से राहत।

 

सुंदर घने बाल फेस पैक चमकदार त्वचा और डैंड्रफ के लिए भिंडी बहुत मुफीद है

ज्यादातर देशों में भिंडी एक आम सब्जी है। इस सब्जी का वैज्ञानिक नाम मैलो परिवार से संबंधित एबेलमोस्कस एस्कुलेंट्स है। लोगों द्वारा भिंडी या ओकरा भी कहा जाता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उत्कृष्ट लाभ वाला एक फूल वाला पौधा है। इसे हिंदी में भिंडी के नाम से जाना जाता है। ओकरा की मध्य परत या मेसोडर्म पर एक चिपचिपी झिल्ली होती है, जो मानव हड्डी के रखरखाव के लिए स्वस्थ होती है। अधिकांश खाने योग्य खाद्य पदार्थों में यह एक सामान्य सब्जी है।

भिंडी के अद्भुत लाभ, आंखों के लिए, स्वस्थ बाल, तनाव से राहत।


 

भिंडी के फायदे और साइड इफेक्ट

 

यह ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई बड़े चाव से खाता है? स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें कई स्वास्थ्य रहस्य भी होते हैं। फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, इसलिए यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

जानें गर्मियों की पसंदीदा सब्जी भिंडी के फायदे और बनाएं हेल्दी स्वादिष्ट भिंडी.

 

भिंडी के खाने का मूल्य।

 एक ऐसी सब्जी है जो हमारे घरों में बहुत आम है लेकिन इसकी उपयोगिता के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और इसका सही तरीके से उपयोग करना नहीं जानते हैं, लेकिन आज हम आपको इसके अद्भुत फायदे बताएंगे ताकि आप इसका भरपूर आनंद उठा सकें।

 

 भिंडी के पोषण गुण

 

 पोषण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक कप में 100 ग्राम पोषक तत्व होते हैं, इसमें विटामिन , सी, के और बी होते हैं लेकिन सी और की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही कैलोरी की मात्रा भी पाई जाती है इसलिए यह कहना गलत नहीं है कि यह एक पौष्टिक तिजोरी की कुंजी है।

 

ओकरा पोषण.

भिंडी के बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें (, ) शामिल हैं।

३१% कार्बोहाइड्रेट

१४ % प्रोटीन

% फाइबर (घुलनशील)

% वसा (लिनोलिक, लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड)

 

भिंडी के फायदे।

भिंडी (ओकरा) के खनिजों में निम्नलिखित शामिल हैं (, )

कैल्शियम

मैग्नीशियम

लोहा

मैंगनीज

पोटैशियम

जिंक

चींटी पोषक तत्वों (जैसे फाइटेट, ऑक्सालेट और टैनिन) में इसकी कम सामग्री के कारण भिंडी से अवशोषित खनिजों की मात्रा अधिक होती है ()

 

तनाव से राहत के लिए भिंडी के पत्ते।

 

 बीज और पत्तियों में फ्लेवोनोइड्स और फिनोल होते हैं बीज और पत्तियों का उपयोग अवसाद-रोधी दवाओं में किया जाता है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इसके उपयोग से कई बीमारियों से बचाव हो सकता है। यह तनाव को कम करने और इससे छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में भिंडी के लाभ।

 इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता, इसलिए खाने से दिल की बीमारियों में फायदा होता है। इसके सेवन से हृदय के रोगों से बचा जा सकता है।

 

भिंडी और जोड़ों का दर्द।

 

जोड़ों का दर्द हो तो भिंडी खाएं। भिंडी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद चिपचिपा पदार्थ हमारी हड्डियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

 

अस्थमा के लिए भिंडी।

भिंडी में विटामिन सी होता है, जो अस्थमा के लक्षणों को पनपने से रोकता है। अस्थमा के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी फेफड़ों और गले की खराश में सूजन से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है।

 

आंखों के लिए भिंडी के फायदेमंद।

जिन लोगों की आंखें कमजोर होती हैं उन्हें भिंडी खाने से काफी फायदा मिलता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

 

स्वस्थ बालों के लिए भिंडी।

 

अगर आपके बाल कमजोर और बेजान हैं तो भिंडी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बालों को बेहतर बनाने के लिए भिंडी को उबालें, जब बाल पतले हो जाएं तो उसमें नींबू निचोड़कर बालों में हल्की मसाज करें। बाद में बाल धो लें। यह बालों को कंडीशनर करेगा और बालों को सिल्की और स्मूद बना देगा।

 

इसके अलावा कच्ची भिंडी खाने के भी बहुत सारे फायदे हैं। और भिंडी का पानी पीने से भी कई बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। भिंडी की जड़ों में भी बहुत सारे गुण होते हैं भिंडी के दरख्त की टहनियों को भी कई बार मुफीद माना गया है। कुल मिलाकर भिंडी की कोई भी चीज बेकार नहीं है।



Amazing Benefits of Okra/Lady's Finger for Eyes, Healthy Hair, and Stress relief.