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Health Benefits of Eating Melons | खरबूजे की परहेज़।

Health Benefits of Eating Melons | खरबूजे की परहेज़।


स्वाद में बेहतरीन खरबूजा मीठा, शीत प्रभाव में, इसमें कफ, पित्त और वायु नियंत्रण, मूत्रवर्धक,

शरीर साफ करने वाला, कब्ज यह रक्त बनाने वाला और शरीर को नियंत्रित करने वाला फल है।

इसके प्रयोग से दुर्गंध दूर होती है। शौचालय को नियमित करता है। और पेट के कीड़ों को दूर करता है। खरबूजे के छिलके को छाया में सुखाकर उबाल लें, फिर इसका पानी पीने से पथरी घुल जाती है। मूत्र असंयम से राहत मिलती है और आंतों की सफाई होती है। इसके बीजों को सुखाकर मेवा बनाया जाता है, जिसका इस्तेमाल कई व्यंजनों और पोषक तत्वों में होता है।

खरबूजे की गिरी दिल और दिमाग को मजबूत करता है और याददाश्त को तेज करता है। खरबूजे का सेवन हमेशा खाना खाने के एक घंटे बाद करना चाहिए। इसकी मध्यम मात्रा ही फायदेमंद होती है।


image melon idoltub.in


खरबूजे के अधिक सेवन से पित्त होती है। भूख को खत्म या तेज करता है। अधिक मात्रा में खरबूजे खाने से पेट में गैस बनती है पित्त और बुखार की शिकायत होती है।


खरबूजा खाने के बाद क्या नहीं पीना चाहिए?

खरबूजा खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। दूध की जगह चाशनी का प्रयोग इसके नकारात्मक प्रभावों से बचाता है। जैसे आम खाने के बाद दूध की लस्सी पीने से फायदा होता है, वैसे ही खरबूजे के बाद शरबत पीने से अच्छा है। खरबूजे के मध्यम सेवन से लीवर और उसके कार्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसका अधिक सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है।

जो लोग पर्याप्त मात्रा में खरबूजे का सेवन करते हैं वे लीवर खराब होने और पीलिया से सुरक्षित रहते हैं।


1 कप कस्तूरी खरबूजे पोषण तथ्य:


कैलोरी: 53

वसा: 0 ग्राम (हाँ, इसे शून्य के रूप में पढ़ें)

संतृप्त वसा: एन /

कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम (फिर से शून्य!)

कार्बोहाइड्रेट: 12 ग्राम

प्रोटीन: 1 ग्राम

आहार फाइबर: 1 ग्राम

सोडियम: 23 मिलीग्राम

विटामिन : 5,276 आईयू

फोलिक एसिड: 33 माइक्रोग्राम

नियासिन: 1 मिलीग्राम

विटामिन बी6: <1 मिलीग्राम

विटामिन सी: 57 मिलीग्राम

कैल्शियम: 14 मिलीग्राम

मैग्नीशियम: 19 मिलीग्राम

पोटेशियम: 417 मिलीग्राम

कैरोटेनॉयड्स: 3,219 माइक्रोग्राम

यहां जानिए कस्तूरी तरबूज के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ


उनकी पाचन शक्ति बढ़ती है

खरबूजे खाने के स्वास्थ्य लाभ, भूख अधिक लगती है और दुर्बलता दूर होती है। अच्छी तरह पके हुए खरबूजे की तरह इसका रस भी गुणकारी और उपयोगी होता है। इसका गूदा इतना रसदार होता है कि इसे ज्यादा चबाने की जरूरत नहीं पड़ती। खरबूजे सभी उम्र के लोगों के लिए उपयोगी और उपयुक्त हैं।

आहार और नुकसान।

हर चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक होता है, इसलिए यह सिद्धांत खरबूजे पर भी लागू होता है। एक साथ बहुत सारे खरबूजे खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

यदि आप मधुमेह के रोगी नहीं हैं, लेकिन लक्षण हैं, तो बड़ी मात्रा में तरबूज खाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसमें उच्च मिठास होती है जिससे रक्त शर्करा बढ़ सकता है।

मधुमेह के रोगियों को इसे रोजाना लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


आंतों का प्रभाव।

क्या हर दिन खरबूजे खाना स्वस्थ है? वैसे अधिक खरबूजे खाने से आंतों पर असर नहीं पड़ता है, लेकिन उसके बाद पानी पीने से बचना चाहिए

क्योंकि इसमें बहुत सारा पानी होता है और बहुत अधिक पानी पीने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।


खरबूजे कब नहीं खाना चाहिए।

चयापचय प्रभावित होता है। खरबूजे से बचना चाहिए या रात में नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इस समय इस फल की मिठास को मेटाबॉलिज्म के लिए बर्न करना काफी मुश्किल हो सकता है। पाचन तंत्र भी रात के समय सामान्य से काफी धीमा होता है।

पेट प्रभावित हो सकता है यह स्वास्थ्य के लिए निश्चित रूप से फायदेमंद है लेकिन इसकी अधिकता हैजा का कारण बन सकती है। इसमें मिठास का एक हिस्सा मॉडरेशन में फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक मात्रा में यह पेट खराब और गैस जैसी समस्या पैदा कर सकता है।