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30 way to increase immune system quickly इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम को जल्दी बढ़ाने के 30 तरीके:


1. सूप से प्रतिरक्षा में सुधार:

देसी मुर्गी या गोश्त का सूप हड्डियों को मजबूत बनाता है। सूप प्रतिरोधक क्षमता को तुरंत बढ़ा देता है। कमजोर लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने का सबसे अच्छा विकल्प। जब आप बीमार होते हैं और आपको मुर्गी का सूप मिलता है, तो यह सिर्फ एक प्लेसबो प्रभाव से अधिक होता है जो आपको बेहतर महसूस कराता है। चिकन सूप की मदद से जो सर्दी के लक्षणों से राहत दिला सकता है।


इम्यून सिस्टम को जल्दी बढ़ाने के 30 तरीके:



2. अंडे से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता :

विटामिन डी आपकी हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह कैल्शियम को ठीक से अवशोषित करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखकर संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है। सामान्य आहार से धूप मिलना मुश्किल है। अंडे जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन डी से भरपूर होते हैं। आप अपने नाश्ते में अंडे शामिल कर सकते हैं, या फिर आप अंडे से सालन बना सकते हैं, ताकि आप इसे अपने दैनिक खाने की आदतों में शामिल कर सकें।


3. दही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है:

दही बीमारियों से लड़ने का एक सस्ता और असरदार तरीका हो सकता है। इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए आप इसमें अलग-अलग फूलों को मिला सकते हैं। विटामिन डी शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा का स्रोत हो सकता है।

प्रति 100 ग्राम दही की मात्रा।

कैलोरी ५९% दैनिक मूल्य *

कुल वसा 0.4 ग्राम 0%

संतृप्त वसा 0.1 ग्राम 0%

ट्रांस वसा विनियमन 0 जी

कोलेस्ट्रॉल 5 मिलीग्राम 1%

सोडियम 36 मिलीग्राम 1%

पोटेशियम 141 मिलीग्राम 4%

कुल कार्बोहाइड्रेट 3.6 ग्राम 1%

आहार फाइबर 0 जी 0%

चीनी 3.2 ग्राम

प्रोटीन 10 ग्राम 20%

विटामिन सी 0%

कैल्शियम 11%

आयरन 0%

विटामिन डी 0%

विटामिन बी-6 5%

कोलमाइन 13%

मैग्नीशियम 2%


4. पानी इम्युनिटी का सुपरपावर:

आपके दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हाइड्रेटेड रहना है। खूब पानी पीने से आपकी हड्डियों में फंसे बलगम को ढीला करने में मदद मिलेगी। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें क्योंकि आप अधिक से अधिक तरल पदार्थ खो देते हैं, खासकर जब आप बीमार होते हैं।


5. आंवला इम्युनिटी के लिए अच्छा है:

आंवला एक जड़ी बूटी है जो विटामिन सी से भरपूर होती है। जो हमारे बीच बहुत ही आम है और कई चीजों में इस्तेमाल होता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला विटामिन है। विटामिन सी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया और श्वेत रक्त कोशिका के कार्य को बढ़ाने में मदद करता है, यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और आंवला संक्रमण के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों को खत्म करने में भी मदद करता है।


आंवला एक प्राकृतिक बूस्टर है। बालों के लिए जड़ी बूटी के रूप में और कई अन्य उपचारों में उपयोग किया जाता है, यह विभिन्न संक्रमणों को रोकने में मदद करता है।इसके रस से अचार, सॉस और जैम भी बनाए जाते हैं।


6. इम्युनिटी बढ़ाता है टमाटर:

टमाटर में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जो उन्हें संक्रमण का एक अविश्वसनीय स्रोत बनाती है। विटामिन सी आपके शरीर की टी कोशिकाओं और फागोसाइट्स को मजबूत करने के लिए जाना जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के दो महत्वपूर्ण घटक हैं। इन दोनों चीजों की कमी से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।


7. इम्युनिटी के लिए बादाम:

विटामिन स्वस्थ प्रणाली की कुंजी है। और बादाम मे ये भरे हुए हैं। यदि आप अपने दैनिक आहार को पड़ोस बना लेते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन और स्वस्थ वसा आपकी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


यह बादाम के पोषण तथ्य,

सेवारत आकार: 1 औंस (28 ग्राम) बादाम

कैलोरी: 164 एएमटी प्रति सर्विंग

कुल वसा १४. g

कार्बोहाइड्रेट 6.11 ग्राम

फाइबर 3.54 ग्राम

शक्कर 1.23 ग्राम

कैल्शियम 76.3 मिलीग्राम

आयरन 1.05 मिलीग्राम

मैग्नीशियम 76.5 मिलीग्राम

पोटेशियम 208 मिलीग्राम

विटामिन 7.27 मिलीग्राम

राइबोफ्लेविन 0.323 मिलीग्राम


8. शहद इम्यूनिटी बूस्टर

एक लेख में शहद के लाभों का वर्णन करना असंभव है। उपयोग करने के लिए कई लाभ और अनगिनत उपचार हैं। शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड और पराग होता है। जो इसे एंटीसेप्टिक गुण देता है। और यह सबसे अलग है, एलर्जी से दूर रखना और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण नियम है।


9. लहसुन प्रतिरोधक क्षमत को बढ़ाता है:

यह दुनिया के लगभग सभी खाद्य पदार्थों का हिस्सा है। इसका सेवन स्वास्थ्य की गारंटी है। इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के साथ-साथ विभिन्न संक्रमणों से बचाने का गुण होता है।


10. अदरक प्रतिरक्षा को बढ़ाता है:

अदरक के फायदे तो सभी जानते हैं। यह विभिन्न रोगों, सूजन, दर्द, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में किसी से पीछे नहीं है। अदरक को कॉफी में इस्तेमाल करने से इसके फायदे ज्यादा हो बढ़ती है।


11. लाल शिमला मिर्च है सेहतमंद:

फलों के शर्करा से बचने की कोशिश करने वालों के लिए, लाल शिमला मिर्च विटामिन सी का एक उत्कृष्ट वैकल्पिक स्रोत है, इसे मटर के साथ तलना अच्छा है यह दोनों पोषण में सुधार करते हैं।


12. सहजन के पत्ते इम्युनिटी के लिए बहुत मददगार होते हैं:

आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन के पत्तों में 90 से अधिक जैविक यौगिक, सभी विटामिन और खनिज होते हैं। यह एक प्राकृतिक मल्टीविटामिन है। सहजन का पत्ता प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, क्रोमियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक से भरपूर होता है। उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट पाए गए हैं और सहजन का पत्ता विटामिन बी1, बी2 और बी3 का एक अच्छा स्रोत है, यह सेलुलर ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद करता है और इस प्रकार एक महान ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करता है। कर देता है।

सहजन की पत्ती का उपयोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों, जूस और पाउडर में किया जाता है


13. स्वास्थ्य के लिए मशरूम:

मशरूम रक्त गतिविधि को बढ़ाने और सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है। जब संक्रमण से लड़ने की बात आती है तो यह विशेष रूप से अच्छा होता है। आप अपने दैनिक आहार में सब्जियों या पास्ता या यहां तक ​​कि अपने अंडे और कई अन्य चीजों में मशरूम का उपयोग कर सकते हैं जो संक्रमण के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाएंगे।


14. पालक बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता:

विटामिन सी, , बीटा कैरोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन अगर इसे जरूरत से ज्यादा पकाए जाने के बजाय कम पकाया जाए तो इसका पोषण मूल्य बना रहता है।


15. ब्रोकोली अपवाद:

ब्रोकोली विटामिन सी का एक अन्य स्रोत है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जैसे कि सल्फोराफेन। इन कारणों से, प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए नियमित रूप से सब्जियां खाना एक अच्छा विकल्प है।


16. काली मिर्च के फायदे:

काली मिर्च आंतों की गैस को भी हतोत्साहित करती है। काली मिर्च पसीने को नियंत्रित करने में मदद करती है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर गर्म होता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में एक एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है।

 

17. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए हल्दी:

हल्दी अपने एंटीबायोटिक दवाओं के लिए जानी जाती है। इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकता है और यहां तक ​​कि कैंसर को भी रोक सकता है।


18. नींबू अपनी प्रतिरक्षा स्थापित करें:

नींबू एक स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन है. जिसका स्वाद अच्छा होता है, इसमें एंटी-फंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है, ये सभी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं।

 

19. खजूर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है:

ऊर्जा वसूली के लिए तारीखों का महत्व हाल के वर्षों में प्राथमिकता रहा है। अगर खजूर को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना लिया जाए तो बीमारियां अपने आप दूर हो जाती हैं।


20. आम प्रतिरक्षा में सुधार करता है:

हर मौसमी फल की अपनी विशेषताएं होती हैं, लेकिन फलों के राजा आम में ऐसी विशेषताएं होती हैं जो अद्वितीय होती हैं। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही फायदेमंद भी। आम विटामिन सी, विटामिन , बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन डी और अधिकांश बी विटामिन से भरपूर होता है। यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, और त्वचा में निखार लाता है, इसे काट कर भी खाया जाता है, इसका रस भी बनाते हैं, और भी बहुत कुछ। सॉस और अचार में इस्तेमाल किया जाता है।


21. कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है:

पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह शरीर के बाकी हिस्सों को अधिक मेहनत करने में सक्षम बनाता है। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है।


22. लाभ स्वास्थ्य लाभ लाभकारी:

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ यह दिल को भी तरोताजा कर देता है। और प्यास बुझाता है। शरीर को स्वस्थ बनाता है। सभी गुणों के साथ रक्त में सुधार करता है।


23. इम्युनिटी के लिए शकरकंद:

शकरकंद जो बहुत सस्ता और आसानी से मिल जाने वाला, आपने कभी नहीं सोचा होगा कि यह इतनी फायदेमंद हो सकती है, इसमें विटामिन बी5 और बी7 की भरपूर मात्रा होती है, शकरकंद का इस्तेमाल दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। फाइबर, और इसका उपयोग हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।


24. पपीता और स्वास्थ्य:

पूरे दिन विटामिन सी की आवश्यकता होती है, पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, बी विटामिन और फोलेट शामिल हैं। उचित पाचन के साथ, पाचन तंत्र में सूजन गुण हैं।


25. ग्रीन टी इम्युनिटी बूस्टर है।

चाय की तुलना में ग्रीन टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अमीनो एसिड का बेहतरीन स्रोत होने के कारण इसमें कीटाणुओं से लड़ने की ताकत होती है।


26. कद्दू प्रतिरक्षा बूस्टर:

कद्दू एंटीऑक्सिडेंट विटामिन , सी और का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। इसके उपयोग से हमारे पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा मिलता है। कद्दू एक सब्जी है, इससे करी भी बनती है। और तला हुआ भी खाते हैं।


27. आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सूरजमुखी के बीज की शक्ति:

फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन बी 2 और विटामिन से भरपूर, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है। दिन में सिर्फ दो चम्मच सूरजमुखी के बीज से आप अपनी विटामिन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।


28. भुने हुए काले चने के फायदे:

बुना हुआ काला चना शारीरिक शक्ति के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आप चाहें तो इनमें सूखे अंगूर या किशमिश मिला सकते हैं। नियमित रूप से इसका उपयोग करने के बाद आपको डॉक्टर को देखने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।


29. प्रेशर फ्रूट जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है।

अंगूर, नींबू, माल्ट, मिठाई और संतरे सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं और संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। वे आपकी दैनिक विटामिन सी की जरूरतों को पूरा करते हैं।


30. स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बढ़ावा दें

ये कुछ चीजें हैं जो मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर और मजबूत कर सकती हैं। स्वस्थ वजन बनाए रखें, धूम्रपान से बचें, शराब से बचें, नियमित रूप से व्यायाम करें, जितनी जरूरत हो उतनी नींद लें, तनाव से बचें, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। इन चीजों का सीधा असर सेहत पर पड़ता है इसलिए इन बातों का खास ख्याल रखें।


30 Ways to increase immune system quickly: