Header Ads Widget

खीरा के अद्भुत फायदे idoltube

खीरा के अद्भुत फायदे idoltube

खीरा दुनिया में सबसे अधिक उगाई जाने वाली सब्जी के रूप में चौथे स्थान पर है। यह बर्मा और थाईलैंड के क्षेत्र में उगाई जाने वाली पहली प्रमुख सब्जी है। इसमें लगभग 96% पानी है। दुनिया में खीरे की 100 से भी ज्यादा किस्में पाई जाती हैं। खीरा शरीर को ठंडक और ताजगी देता है।

Wonderful Benefits of Cucumber idoltube
Cucumber Health Benefits, idoltube.


 लाभ

 इसमें विटामिन , बी, सी और के, तीन प्रकार के रासायनिक यौगिक और सिलिका, सल्फर, यूरिक एसिड, स्टेरोल, फाइटोकेमिकल्स होते हैं।


 गर्मी को खत्म करता है:

खीरा अंदर और बाहर से गर्मी को दूर करता है इसलिए गर्मियों में इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।


 त्वचा के लिए अच्छा

 अगर आप खीरा को निचोड़कर चेहरे और आंखों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं तो त्वचा में निखार आने लगता है।

 इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा की रक्षा करते हैं।


  यह टिप एक हल्के ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करती है

 अगर आप एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें दो चम्मच या चार खीरे का रस मिलाकर पांच मिनट के लिए अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें, हालांकि त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, लेकिन आधा चम्मच नींबू का रस ही इस्तेमाल करें।


 अगर सूरज के संपर्क में आने से त्वचा लाल या चिड़चिड़ी हो जाती है।

 यदि अत्यधिक गर्मी और गर्मी के कारण त्वचा लाल और चिड़चिड़ी हो जाती है, तो खीरे को कुचलकर लेप करने से आराम मिलता है और लक्षण दिखने पर भी गायब हो जाते हैं।


 आदर्श आहार:

  खीरा एक आदर्श भोजन है। सूप और सलाद में इसका भरपूर इस्तेमाल करें।


 पाचन:

 खीरा पाचन में सुधार करता है क्योंकि इसमें विटामिन और सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और पाचन में सुधार करता है।


 मुंह के रोगों से बचाव करता है।


 अगर मसूड़े सूज गए हैं


 अगर आपके मसूड़े सूज गए हैं और खून बह रहा है तो खीरे का जूस बनाकर पीएं।


  सांसों की दुर्गंध और कीटाणुओं को दूर करता है।

 अगर आपकी सांसों से दुर्गंध आती है तो अभी चिंता करें क्योंकि यहां एक बहुत ही सस्ता उपाय है जिससे आपको सौ फीसदी फायदा होगा।


खीरे का एक टुकड़ा लें और इसे अपनी जीभ की मदद से तालू पर एक से दो मिनट तक दबाएं।


 विटामिन के।

 खीरे के छिलके में विटामिन होते हैं जो हड्डियों और शरीर के अन्य ऊतकों का निर्माण करते हैं।


 गठिया

 खीरा से घुटने और जोड़ों के रोगियों को भी काफी फायदा हो सकता है। खीरा सिलिका से भरपूर होता है, इसलिए यह संयोजी ऊतक को स्वस्थ रखता है।


 खीरा और गाजर

 खीरे और गाजर का रस पीने से जोड़ों का दर्द कम होता है क्योंकि यह खून में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करता है।


  गुर्दे के लिए:

 यूरिक एसिड को कम करने की क्षमता के कारण खीरा किडनी को भी स्वस्थ रखता है।


 उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए:

 इसमें रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की क्षमता होती है। हाई ब्लड प्रेशर के अलावा लो ब्लड प्रेशर के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।


आंखों में खिंचाव कम करता है:

 अगर आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इस वजह से आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो ठंडे खीरे को स्लाइस में काटकर आंखों पर कुछ देर के लिए लगाएं। आपकी आंखों को काफी आराम महसूस होगा।


 एसिडिटी और जलन के मामले में:

 एसिडिटी और सीने में जलन होने पर खीरे का प्रयोग करें।


भारीपन महसूस होने पर:

 अगर आपको सुबह उठने के बाद भारीपन महसूस होता है तो खीरे के कुछ टुकड़े काट लें और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें।


 कब्ज होने पर:

 अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो रोजाना खीरे का सेवन करें।


 कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के लिए:

 इसमें मौजूद रासायनिक यौगिक स्टेरोल्स, निम्न रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर और मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।


 आंखों के नीचे रोशनी:

 आंखों के नीचे रोशनी होने पर खीरे के स्लाइस को दिन में एक या दो बार काटकर ठंडा कर आंखों के नीचे पांच मिनट के लिए रख दें। इससे आंखों के नीचे बने नोड्यूल्स निकल जाएंगे।


 लंबे बालों के लिए:

 खीरे का रस निकालकर बालों में लगाने से बाल लंबे होते हैं। क्योंकि इसमें सिलिका और सल्फर होता है जो बालों के विकास में अहम भूमिका निभाता है।


 शरीर में पानी की मात्रा का सामना करने के लिए।


 खीरे में 95% पानी होता है जो हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन को रोकता है और इसके दैनिक उपयोग से केवल हमारे शरीर की पानी की आवश्यकता को पूरा करता है बल्कि शरीर के लिए अन्य आवश्यक विटामिन भी पूरा करता है। भी प्रदान करता है


 त्वचा रोगों के लिए।

 बहुत से लोग अपने चेहरे और खासकर महिलाओं को लेकर बहुत संवेदनशील होते हैं, अगर वे अपनी देखभाल में वांछित होने के लिए बहुत कुछ नहीं छोड़ते हैं, तो खीरा खाने से केवल आपकी त्वचा की सुंदरता बनी रहेगी बल्कि इससे आंखों और उसके आसपास की सूजन भी हो जाएगी। साथ ही बनने वाले डार्क सर्कल्स को भी दूर करता है। अगर आप खीरा को कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर लगाते हैं तो इससे सूजन के साथ-साथ आंखों पर बनने वाले काले घेरे भी खत्म हो जाएंगे।


 कैंसर को रोकने के लिए।

 चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार खीरे में तीन प्रकार के तत्व बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और शोध से पता चला है कि इन तीन अवयवों के कारण कई प्रकार के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

 

 वजन घटाने के लिए।

 स्लिम या स्लिम दिखना हर महिला का सपना होता है और इसके लिए महिलाएं तरह-तरह के कामों में व्यस्त नजर आती हैं लेकिन खीरा भी इस समस्या का समाधान है इसलिए जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें खीरे का सेवन करना चाहिए। वहीं खीरा का प्रयोग कब्ज से निजात दिलाने में भी मददगार होता है।


 मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

 खीरे का रस अग्न्याशय को इंसुलिन बनाने में मदद करता है जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए मधुमेह है


खीरा के अनेक फायदे:

 शायद ही कोई शख्स होगा जिसे खीरा पसंद हो। यह बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है, इसे अक्सर सलाद में डाला जाता है।


 * कच्चे और छिलके वाले खीरे पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन सी और मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं।


 * अगर आप बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो कोई भी कैफीन लेने के बजाय आपको एक खीरा खाना चाहिए, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन होता है।


 * अगर आपको भूख लगी है और आप हाई कैलोरी वाला खाना नहीं खाना चाहते हैं तो खीरा सबसे अच्छा विकल्प है।


 * अगर आप अपने तनाव को दूर करना चाहते हैं तो एक बर्तन में खीरा डालकर उबाल लें। अब इस पानी में से एक घूंट लें। यह आपके दिन भर की थकान सहित हर तरह के तनाव को भी दूर कर देगा


खीरा गर्मी की कई बीमारियों का इलाज है। यह एक बहुत ही सुविधाजनक सब्जी है, जिसे सलाद के रूप में कच्चा खाया जा सकता है और इसके कई फायदे हैं। यह हमें गर्मी और हवाओं के प्रभाव से बचाने के लिए प्रकृति द्वारा पुरस्कृत किया गया है। खीरे में एक नरम स्वभाव और उच्च नमी सामग्री होती है, जिसमें 90% आसुत जल और 10% पोटेशियम, कैल्शियम, लौह लवण, तेल, स्टार्च और मांस बनाने वाले विटामिन के साथ-साथ विटामिन , बी और डी होता है। इसकी समृद्ध तेल सामग्री के कारण, यह सूजन और मामूली अल्सर से राहत देकर गैस्ट्रिक अम्लता में सुधार करता है। एक स्वस्थ पेट इसे तीन से चार घंटे में पचा लेता है। कमजोर पेट और कफ को पचने में पांच से छह घंटे का समय लगता है। यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो तेज धूप, खुले खेतों और आग तेल मशीनरी में काम करते हैं। स्वादिष्ट भोजन होने के साथ-साथ प्यास भी अधिक होती है।


यह भी प्राकृतिक उपचार का एक हिस्सा है,

  दिल की धड़कन, जिगर की गर्मी, हाथ-पैरों में जलन और पेशाब की गर्मी और बार-बार थोड़ी मात्रा में स्राव - कुछ दिनों तक रोजाना एक से चार खीरे खाने से रोग ठीक हो जाता है। जिन लोगों के मूत्र में कैल्शियम ऑक्सालेट होता है

 

ध्यान दें:

यह कार्य केवल सामान्य जानकारी के लिए है, सुनिश्चित करें कि आप चिकित्सक से परामर्श लें और आगे बढ़ें।


Post a Comment

0 Comments